•   +91   - 8072064151
  •   rameshwaramyatra@gmail.com

Shopping Places

रामेश्वरम शॉपिंग प्लेस

रामेश्वरम के दक्षिणी सबसे ऊपरी सिरे पर मंदिरों की भूमि में इसके स्पष्ट आध्यात्मिक कनेक्ट से परे कई चीजें हैं। इनमें से एक मंदिरों, समुद्र तट के किनारे के ढेर, समुद्री शैल मार्ट्स और बड़े स्टोरों के बाजारों से शॉपिंग विकल्पों की विविधता है जो आपको संभवतः हर चीज बेचते हैं।.

डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम हाउस

पसंद देखने में एक दिलचस्प दृष्टि पेश करते हुए, पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम हाउस जिसे अब एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है वह यात्रा के लायक जगह है। कलाम हाउस निर्विवाद रूप से रामेश्वरम में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह मस्जिद स्ट्रीट पर स्थित है।
यह घर वह जगह है जहां अवल पाकीर जैनुब्लूडेन अब्दुल कलाम भारत का सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति है और भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक है, जो कि एक बच्चे के रूप में रहता था। वह यहां इस भाई के साथ उठाए गए थे, माता-पिता जेनुब्लूडेन, जो एक नाव मालिक थे और उनकी मां असीमामा थे। कलाम हाउस के रूप में लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, यह रमेशवार्म टूर के दौरान जाने योग्य जगह है।
घर के अंदर, कोई देर से राष्ट्रपति के बचपन और अपने जीवन के शुरुआती चरणों को दिखाते हुए तस्वीरों की एक श्रृंखला देख सकता है। घर पर संग्रह, जिसे अपने जीवन में एक झलक पेश करने के तरीके में व्यवस्थित किया गया है, देर से राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है। अपने बचपन के दिनों के पदक, पुरस्कार, फोटोग्राफ के साथ-साथ संग्रहालय में उनके शोध कार्य भी हैं। कोई ऐसी सामग्री भी ढूंढ सकता है जो रक्षा विकास और शोध में उनके अत्यधिक मूल्यवान योगदान प्रदर्शित करता है।
कलाम घर के तल पर, वहां छोटी दुकान है जहां से आगंतुक हस्तनिर्मित स्मृति चिन्ह और विभिन्न प्रकार के समुद्री शैल वस्तुओं को खरीद सकते हैं। घर की दूसरी मंजिल को एक कला गैलरी में परिवर्तित कर दिया गया है। संग्रहालय इमारत की पहली मंजिल पर रखा गया है।.

सागर शैल

वास्तव में समुद्र तट (अग्नि थेरथम) से लेकर रामाथ स्वामी स्वामी मंदिर की दुकानों से भरा हुआ है। सागर खोल हस्तशिल्प मंदिरों के आसपास की दुकानों में भी उपलब्ध हैं। असल में अग्नि थेरथम के पास की कुछ दुकानों में आप समुद्र के खोल की सतह पर अपना नाम भी प्राप्त कर सकते हैं अलग-अलग आकारों में आने वाले अलग-अलग गोले के अलावा, समुद्र के गोले समुद्री शैवाल समुद्री शैल से बने उत्पादों से भरे हुए हैं। इनमें दर्पण, दीवार हैंगर, खोल पर्दे शामिल हैं जिनका उपयोग घर, घड़ियों, खोल आभूषण, खोल लैंप, खोल कुंजी श्रृंखला, खोल पेन धारकों, खोल नक्काशी और यहां तक कि शैल बाल सहायक उपकरण में विभाजक के रूप में भी किया जा सकता है! अब्दुल कलाम गैलरी के पास मस्जिद स्ट्रीट पर मार्केट स्ट्रीट और कलाम (अब्दुल कलाम) सागर खोल मार्ट में गांधी सागर खोल मार्ट आपके शेल खरीद के संबंध में अच्छे विकल्प हैं।.

स्थानीय कला और हस्तशिल्प

रामेश्वरम के कई मंदिरों में एक छोटी सी दुकानों के साथ एक घूमने वाला शॉपिंग क्षेत्र है जो इस क्षेत्र के लिए स्थानीय वस्तुओं को बेचता है। तो क्या यह दीवार-सजावटी सामान, मूर्तियों और अन्य हस्तशिल्प वस्तुओं को स्थानीय रूप से बनाया गया है, आप इसे यहां पाएंगे। देवताओं और देवी की फ़्रेम की गई तस्वीर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के साथ एक बड़ी हिट है। तमिलनाडु के स्थानीय हस्तशिल्प जैसे पीतल की मूर्तियों, पीतल के दीपक, तंजावुर और प्लेट्स, कांस्य कलाकृतियों और अन्य लोगों के बीच स्थानीय चित्र भी यहां उपलब्ध हैं। हस्तनिर्मित कुंजी श्रृंखला, कलम धारक और फ़्रेमयुक्त दर्पण भी लोकप्रिय हैं।.

आभूषण

रामेश्वरम में दो तरह के आभूषण हैं जो लोकप्रिय हैं। समुद्र के गोले के साथ-साथ शुद्ध सोने और चांदी के लोगों का उपयोग करके मोती और ट्रिंकेट से बने होते हैं। इन हिस्सों में हथेली के पत्तों और नारियल के गोले से बने बालियां और हार भी लोकप्रिय हैं। बजट खरीद के लिए, अनुकरण, मोती और समुद्री शैल आभूषण की बड़ी श्रृंखला देखें। मोती के आभूषणों का विशेष उल्लेख किया जाना चाहिए क्योंकि यह यहां प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। उत्तम कान के छल्ले, गर्दन के टुकड़े, उंगली के छल्ले और चूड़ियां यहां प्रदर्शित होती हैं और आप निश्चित रूप से पसंद के लिए खराब हो जाएंगे।.